इन स्केची एंड्रॉइड ऐप्स को हटाएं जो बिना अनुमति के आपको ट्रैक कर रहे हैं

हाल ही में एक बज़फीड लेख बताता है कि Google Play Store पर उपलब्ध कई लोकप्रिय एंड्रॉइड ऐप एन्क्रिप्शन या अनुमति के बिना संवेदनशील उपयोगकर्ता डेटा एकत्र और संग्रहीत कर रहे हैं।

यह विशेष उदाहरण पिछले की तुलना में अधिक खतरनाक है - न केवल रिपोर्ट में फंसे Google Play Store पर कुछ सबसे अधिक डाउनलोड किए गए ऐप हैं, वे चीनी कंपनियों द्वारा भी विकसित किए जाते हैं जो चीनी सरकार के साथ एकत्रित डेटा साझा कर सकते हैं।

कौन से ऐप्स को तुरंत डिलीट करना है
ये वो ऐप हैं जिन्हें बज़फीड की जांच में फंसाया गया है। यदि आपके पास इनमें से कोई भी आपके फ़ोन में स्थापित है, तो उन्हें अभी हटा दें:


  1. सेल्फी कैमरा
  2. कुल क्लीनर
  3. स्मार्ट कूलर
  4. राम मास्टर
  5. AIO टॉर्च
  6. ओमनी क्लीनर
  7. WaWaYaYa
  8. इमोजी टॉर्च
  9. सैमसंग टीवी रिमोट कंट्रोल (पील टेक्नोलॉजीज, इंक के माध्यम से)

इन जैसे ऐप्स से कैसे बचें
यदि आपका इन ऐप्स के लिए लगभग 100 मिलियन संयुक्त डाउनलोडों में से एक था, तो आपको बुरा नहीं लगेगा। डेवलपर्स ने अन्यथा सूचना को नष्ट कर दिया - जैसे कि मूल देश और ऐप का स्वामित्व रखने वाली कंपनी - जो सामान्य रूप से लाल झंडे उठाती थी।

हालाँकि, जैसा कि बज़फ़ीड की जांच बताती है, प्रत्येक ऐप ने कई एप्लिकेशन अनुमतियां मांगी, जिनमें "खतरनाक" अनुमतियाँ जैसे स्थान डेटा, फ़ोन सेंसर तक पहुंच या व्यक्तिगत संपर्क जानकारी शामिल हैं। यह एक संदिग्ध ऐप का एक संकेतक है।

Google ने उपरोक्त एप्लिकेशन में से छह को ब्लैक लिस्ट किया- बज़फीड की रिपोर्टिंग के जवाब में सेल्फी कैमरा, कुल क्लीनर, स्मार्ट कूलर, आरएएम मास्टर, एआईओ टॉर्च, और ओमनी क्लीनर - और अपडेट किया कि यह कैसे अनुमतियों और डेवलपर खातों का मूल्यांकन करेगा आगे, लेकिन फिर भी दुर्भावनापूर्ण डेवलपर्स के लिए Google Play Store को धोखा देना बहुत आसान लगता है।

यहां आपके ऐप डाउनलोड के बारे में स्मार्ट रहने के लिए हमारी सिफारिशें दी गई हैं:

एप्लिकेशन और फ़ाइलों को इंस्टॉल करने से पहले उन्हें स्कैन करने के लिए एक विश्वसनीय मोबाइल एंटी-वायरस ऐप का उपयोग करें।
अत्यधिक खराब समीक्षा के साथ एप्लिकेशन डाउनलोड न करें।
इसके अलावा, इस बात पर ध्यान दें कि समीक्षा वास्तव में क्या कह रही है; कंपनियाँ अपनी समीक्षाओं को नकारात्मक लोगों को डूबाने के लिए नकली समीक्षाओं के साथ बढ़ा सकती हैं। यदि आप छायादार व्यवहार, झूठे विज्ञापन इत्यादि की समीक्षा करते हैं, तो स्पष्ट देखें।
अधिक संख्या में अनुमतियों वाले ऐप्स या उन अनुमतियों की तलाश करें, जो ऐप के लिए मायने नहीं रखतीं। उदाहरण के लिए, AIO टॉर्च ऐप ने कुल 31 अनुमतियां मांगीं। चलाने के लिए किसी भी कानूनी टॉर्च ऐप की आवश्यकता नहीं है।
किसी ऐप या ऐप डेवलपर की सुरक्षा नीति की समीक्षा करें। यह अक्सर एक त्वरित वेब खोज के साथ पाया जा सकता है अगर कोई भी खुले तौर पर प्रदान नहीं किया गया है। यदि नीति भड़कीली लगती है, तो उसे संदिग्ध स्थान (सेल्फी कैमरा के यादृच्छिक टम्बल पृष्ठ की तरह) से होस्ट किया जाता है, या यदि सुरक्षा नीति नहीं लगती है, तो अवधि, डाउनलोड को छोड़ दें।
सामान्य तौर पर, उन ऐप्स से ऐप डाउनलोड न करें जिन्हें आपने पहचाना नहीं है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो ऐप को ऑनलाइन खोजें और तकनीकी साइटों और मंचों से पेशेवर समीक्षा और उपयोगकर्ता का फीडबैक लें।
अनौपचारिक स्रोतों से एपीके फ़ाइलों को डाउनलोड करते समय बेहद सतर्क रहें।
एप्लिकेशन उपरोक्त मापदंडों में से कई को पारित कर सकता है, लेकिन दूसरों को पूरी तरह से विफल कर सकता है। उदाहरण के लिए, सेल्फी कैमरा ऐप ने Google Play पर 4.5-स्टार रेटिंग का दावा किया था और इसके 50 मिलियन से अधिक डाउनलोड थे, फिर भी यह 50 अनुमतियों के लिए पूछ रहा था और इसकी गोपनीयता नीति एक असंबद्ध Tumblr ब्लॉग पर छिपी हुई थी। यह इस बात का सटीक उदाहरण है कि डेवलपर्स के किसी भी तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन, जिस पर आपको पहले से भरोसा नहीं है, की जांच करने की आवश्यकता है।

Comments

Popular posts from this blog

मेलोडी में नोट में लीड के रूप में ग्रेस नोट खेलना कभी-कभी अच्छा क्यों लगता है?

Google गलती से कालीन बम ग्राहक 10 पिक्सेल 3 फ़ोनों के साथ वापसी की मांग कर रहे हैं

एंड्रॉइड स्टूडियो 3.4 एंड्रॉइड क्यू एमुलेटर के साथ पूरा हुआ