मेलोडी में नोट में लीड के रूप में ग्रेस नोट खेलना कभी-कभी अच्छा क्यों लगता है?

अपने पियानो पर कुछ सरल धुनों के साथ खेलने के दौरान मैंने महसूस किया कि टैपिंग (एक ट्रिल में एक एकल स्वर की तरह) एक स्वर में एक स्वर से नीचे का आधा स्वर होता है, जो वास्तविक स्वर बजाने से पहले कभी-कभी बहुत अधिक 'सही' लगता है। अकेले में।

ऐसा क्यों है? इसके पीछे क्या अवधारणाएं हैं?

यह नीचे से एक एप्रोच नोट है, और यदि यह नीचे एक आधा कदम है, तो यह एक रंगीन दृष्टिकोण है। यह अच्छा क्यों लगता है:

(1) यह मेलोडी को अधिक विविध और दिलचस्प बनाता है, यदि सभी नोट बिल्कुल समान नहीं हैं। आपके कान में शॉर्ट एप्रोच नोट और एक साथ ब्लेंड होने के बाद टारगेट नोट, इसलिए इसे एक अलग हमले, अलग आर्टिक्यूलेशन के रूप में देखा जा सकता है।
(२) इसे वास्तविक तनाव माधुर्य नोट आने पर हलकी टेंशन या थोड़ी असंगति के रूप में देखा जा सकता है। संगीत सभी तनाव और रिलीज, व्यंजन और असंगति के बारे में है। (दोनों व्यक्तिपरक हैं)
(3) क्योंकि पिच नीचे की ओर चढ़ती है, यह एक अवरोही आंदोलन की तुलना में अधिक उत्साह और सतर्कता पैदा करती है, जो अधिक सुखद है। (यह कभी-कभी डॉपलर घटना से संबंधित होने के रूप में समझाया जाता है जहां एक बढ़ती ध्वनि का अर्थ है कि कोई या कुछ - शायद कोई दुश्मन या शिकारी - आप से दूर होने के बजाय आपकी ओर बढ़ रहा है)
संपादित करें: टिप्पणियों में कुछ दिलचस्प चर्चा हुई है। मैं सिर्फ इतना जोड़ता हूं कि इन घटनाओं को मैंने सूचीबद्ध किया है, इसलिए मैं ओपी द्वारा वर्णित तकनीक का उपयोग करता हूं। मैं इसका उपयोग नोट हमलों को कम मोनोटोनिक बनाने के लिए करता हूं और इसलिए अधिक दिलचस्प है, "गलत" नोट के साथ छेड़खानी करके तनाव के छोटे बिट्स / रिलीज करने के लिए, और कुछ आरोही गति को जोड़ने के लिए अगर मुझे लगता है कि मेलोडी में बहुत सुखदायक अवरोही गति है। YMMV, लेकिन मैं इन चीजों को बहुत दृढ़ता से महसूस करता हूं, जैसे Dm6 - B7 - E7 - Am6 Cmaj7 - D7 - G7 - C से एक ठोस और वास्तविक तरीके से बहुत अलग लगता है। आप आसानी से इसे स्वयं आज़मा सकते हैं - क्या कुछ मेलोडी नोट्स के लिए अप्रोच नोट्स को जोड़ना एक उबाऊ राग को अधिक विविध और दिलचस्प लगता है या नहीं? अवरोही पिच गति आरोही पिच गति की तुलना में अधिक सुखदायक महसूस करती है?

निरंतर-पिच स्रोत को मानते हुए, बढ़ती पिच का मतलब है कि स्रोत आपकी ओर बढ़ रहा है, आपकी ओर नहीं बढ़ रहा है। यह आप से दूर जा सकता है, लेकिन decelerating।

फोग की बात से सहमत। मुझे लगता है कि यह भी ध्यान देने योग्य हो सकता है कि यहाँ त्वरण सदिश अर्थ में है (अर्थात दिशा मामले)। यदि स्रोत आपके करीब जा रहा है, लेकिन एक कोण पर (जैसे कि सड़क पर गुजरते समय एक कार जो फुटपाथ पर है), तो पिच में एक निरंतर परिवर्तन अभी भी हो सकता है, भले ही कार की निरंतर गति हो। उस के साथ कहा, मुझे यकीन नहीं है कि अगर प्रभाव काफी कम दूरी पर छोड़कर फर्क करने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण है।

लेकिन एक निरंतर आवृत्ति और निरंतर (सापेक्ष) वेग वाले स्रोत के साथ, लक्ष्य को एक संकेत मिलता है जो एक स्थिर आवृत्ति भी है। प्राप्त आवृत्ति डॉपलर प्रभाव के कारण उत्सर्जित आवृत्ति से अलग होगी, लेकिन यह भिन्न नहीं होगी। यदि प्राप्त आवृत्ति भिन्न हो रही है, तो वेग या स्रोत की आवृत्ति में भी परिवर्तन होना चाहिए।

यदि एक अप्रोचिंग स्रोत के कारण एक बढ़ती हुई पिच होती है, तो एक निकटवर्ती कार या प्लेन की आवाज़ तब तक उठेगी जब तक कि यह आपके पास से न निकल जाए और फिर गिर जाए। लेकिन जो आप वास्तव में सुनते हैं, वह एक स्थिर पिच पर शुरू होता है (जो वाहन के रहने वालों द्वारा सुनी गई सच्ची पिच से अधिक है)। यह तब धीरे-धीरे गिरना शुरू होता है (जब तक कि स्रोत सीधे आपकी ओर नहीं बढ़ रहा है), अधिक तेज़ी से गिरता है क्योंकि यह आपके पास से गुजरता है, और तब तक अधिक धीमी गति से गिरता है जब तक कि यह कम पिच पर स्थिर नहीं हो जाता और बाहर निकल जाता है।

यह जैज़, ब्लूज़ और पॉप शैलियों में एक तकनीक आम है। यह अनिवार्य रूप से मुखर, स्ट्रिंग और पवन खिलाड़ियों को एक नोट में स्कूप या स्लाइड करने के तरीके की नकल कर रहा है। चूंकि पियानो पर एक सच्चा पोर्ट एंटोनियो संभव नहीं है, इसलिए इसे टारगेट नोट से थोड़ा पहले टारगेट नोट के ऊपर या नीचे मारकर नकली रूप दिया जाता है। हालांकि आज यह अधिक लोकप्रिय लोकप्रिय संगीत है, यह हम बारोक और शास्त्रीय संगीत में देखने वाले अलंकरणों के समान है। उन्हें आमतौर पर ग्रेस नोट्स के रूप में नहीं जाना जाता है।

उन शैलियों में इसके उपयोग का एक अन्य कारण "ब्लूज़" स्केल की ट्यूनिंग को उकसाना है, जहां तीसरा कहीं तीन और चार बराबर-समशीतोष्ण आधा चरणों के बीच है।

सवाल पियानो के लिए घटना को सीमित नहीं करता है। गायक क्यों स्कूप करते हैं? मनोचिकित्सा और अन्य भौतिक / वैज्ञानिक मामलों से संबंधित उपकरणों, सिद्धांत और प्रदर्शन के विषयों पर यहां बहुत सारे स्कोप प्रश्न हैं।

इस टिप्पणी को एक नए प्रश्न के रूप में पोस्ट करके आपको बेहतर प्रतिक्रिया मिलेगी। ओपी का सवाल एक विशिष्ट पियानो बजाने की तकनीक के बारे में था, और मैं अपने जवाबों को छोटा और तथ्यपूर्ण रखना पसंद करता हूं ... इस सवाल के बहुत से अन्य जवाब और जवाब मुझे बहुत अटकलें लगते हैं।

शास्त्रीय दुनिया में, यह एक्सीकैटुरा का एक रूप है, जिसे कभी-कभी लघु एपोग्गेटुरा कहा जाता है।

अधिक सामान्यतः, ये गहने के प्रकार हैं। जैसा कि एक अन्य जवाब में कहा गया है, इस तरह का आभूषण संगीत की अन्य शैलियों में भी आम है।

एक्सीकैटुरा का सटीक अर्थ समय के साथ बदल गया है। एक परिभाषा यह मानती है कि इसे प्रिंसिपल नोट के समान ही मारा जाना चाहिए, लेकिन प्रिंसिपल नोट आयोजित होने के तुरंत बाद जारी किया जाता है। दूसरी परिभाषा यह है कि इसे प्रिंसिपल नोट के ठीक पहले खेला जाना चाहिए, जैसा कि लघु अप्पोगटुरा में है।

लघु Appoggiatura और acciaccatura के बीच अंतर की सटीक प्रकृति विवाद का विषय लगती है। यह किसी भी मामले में संगीत के टुकड़े या यहां तक कि इसके संगीतकार की अवधि पर निर्भर करेगा।

अन्य सही उत्तरों में से किसी में भी कवर नहीं किया गया है (हालाँकि टिप्पणियों में बताया गया है), यह तड़के प्रक्रिया की कृत्रिमता के लिए अवचेतन स्तर पर एक मुआवजा भी हो सकता है।

प्राकृतिक पैमाने का निर्माण पिचों की आवृत्तियों के बीच गणितीय संबंधों द्वारा किया जाता है। लेकिन सभी प्राकृतिक तराजू एक ही रूट नोट के संबंध में बनते हैं, और इसलिए एक ही कुंजी के लिए "संलग्न" होते हैं। उपकरणों को अधिक लचीला बनाने और कई कुंजियों और महत्वपूर्ण परिवर्तनों को संभालने में सक्षम करने के लिए, "तड़के" नामक तकनीक का आविष्कार किया गया था। यह प्राकृतिक पैमाने के नोटों को थोड़ा अलग नोटों में बदल देता है जो लगभग एक जैसे लगते हैं। अब, A या C की कुंजी में एक पियानो होने के बजाय, आपके पास एक ऐसा पियानो है जो सभी पैमानों को रंगीन पैमाने में संभालता है।

यह लचीलापन, हालांकि, एक कीमत पर आता है। यह मानने का कोई कारण है कि लोग अवचेतन रूप से जानते हैं कि अंतराल थोड़े दूर हैं। इस कारण से, कुछ संगीत शैलियों, जैसे ब्लूज़ और जैज़, नेचुरल स्केल टोन के करीब नोट्स का सुझाव देने के लिए पिच झुकने, ग्रेस नोट्स और दुर्घटना का उपयोग करते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Google गलती से कालीन बम ग्राहक 10 पिक्सेल 3 फ़ोनों के साथ वापसी की मांग कर रहे हैं

एंड्रॉइड स्टूडियो 3.4 एंड्रॉइड क्यू एमुलेटर के साथ पूरा हुआ