डीआईआर में फाइलें / निर्देशिका आउटपुट क्या आदेश थे?

MS-DOS के साथ शामिल कमशॉट्स के संस्करण में, DIR एक यादृच्छिक क्रम में फ़ाइलों को प्रिंट करता है, लेकिन यदि कोई एकाधिक DIR कमांड चलाता है, तो वे सभी फ़ाइलों को उसी क्रम में प्रिंट करते हैं। यह आदेश दिनांक, आकार, या वर्णानुकरण पर आधारित प्रतीत नहीं होता है। तो आदेश क्या है? क्या यह केवल जो भी फाइल पहले पाता है उसे प्रिंट करता है?

जब एक नई फ़ाइल एक FAT- आधारित फ़ाइल सिस्टम में बनाई जाती है, तो इसकी प्रविष्टि पहले खाली निर्देशिका स्लॉट में रखी जाएगी, अगर वहाँ एक है, या फिर खाली स्लॉट के एक और क्लस्टर को जोड़ने के लिए निर्देशिका को बढ़ाया जाएगा (और नया) प्रवेश उन लोगों में से पहले रखा जाएगा)। यदि कोई फ़ाइलें कभी नहीं हटाई जाती हैं, तो फ़ाइलों को निर्माण के क्रम में निर्देशिका प्रविष्टियां सौंपी जाएंगी।

लंबी फ़ाइल नामों के आगमन से पहले, हटाए गए प्रत्येक फ़ाइल का परिणाम एक खाली निर्देशिका स्लॉट में होगा, जो अगली फ़ाइल द्वारा बनाई जाने वाली सामग्री से भरा होगा। लंबी फ़ाइल नाम इस प्रक्रिया को जटिल करते हैं क्योंकि वे कई लगातार निर्देशिका स्लॉट का उपयोग करके संग्रहीत किए जाते हैं (हालांकि मुझे सटीक प्रक्रिया नहीं पता है)।

MS-DOS में "dir" कमांड फाइलों को उनकी निर्देशिका प्रविष्टियों के रूप में उसी क्रम में रिपोर्टिंग करने के लिए डिफॉल्ट करता है, लेकिन बाद के संस्करणों में कमांड-लाइन तर्क विभिन्न मानदंडों द्वारा क्रमबद्ध करने की अनुमति देता है।

एफएटी फाइल सिस्टम, रैम ड्राइव, सीडी-रोम आदि पर यह डिस्क पर निर्देशिका प्रविष्टियों का क्रम है, जिस पर एफएटी फाइल सिस्टम फ़ाइल निर्माण क्रम है जब तक कि कोई फ़ाइल हटा नहीं दी जाती है। नेटवर्क फ़ाइल सिस्टम पर, यह सर्वर और पुनर्निर्देशक जो भी आदेश देता है। अन्य फ़ाइल सिस्टम ड्राइवर विभिन्न व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं; इस प्रकार एचपीएफएस और एनटीएफएस, जो डिस्क पर निर्देशिका की सामग्री को सॉर्ट करते हैं, फाइल सिस्टम सिस्टम के क्रम में फाइल लौटा दी जाती हैं (जैसा कि एचपीएफएस या एनटीएफएस संस्करणों पर ओएस / 2 या विंडोज वर्चुअल डॉस बॉक्स में देखा जा सकता है)।

ऐसे उपकरण हैं जो डिस्क पर प्रविष्टियों को फिर से ऑर्डर करेंगे, डीआईआर के लिए एक स्थायी क्रम प्रदान करने के लिए। डीफ़्रैग्मेंटिंग भी फ़ाइलों को फिर से ऑर्डर कर सकता है (आमतौर पर, पहले निर्देशिकाएं, फिर फाइलें)।

DOS 5 ने DIR में ही विभिन्न सॉर्टिंग विकल्प जोड़े; आदेश तब केवल उन पर निर्भर करता है, जब मौजूद होते हैं।

ओएस / 2 या विंडोज एनटी में एक वीडीएम एक तीसरा मामला था, जो बीच में आधा था। स्थानीय डिस्क वॉल्यूम को नेटवर्क पुनर्निर्देशित के रूप में प्रस्तुत नहीं किया गया था, लेकिन न तो अंतर्निहित फाइल सिस्टम को अनसोल्ड किया गया था। वे अक्सर एचपीएफएस या एनटीएफएस थे जहां निर्देशिकाओं को उनके स्वभाव द्वारा क्रमबद्ध किया जाता है।

जो भी यह पहले पाता है। MS-DOS कमोड में DIR डायरेक्टरी टेबल की शुरुआत में शुरू होता है और इसे अंत तक पढ़ता है। फाइलें उसी क्रम में होंगी, जब वे निर्देशिका तालिका में जोड़े गए थे।

Comments

Popular posts from this blog

मेलोडी में नोट में लीड के रूप में ग्रेस नोट खेलना कभी-कभी अच्छा क्यों लगता है?

Google गलती से कालीन बम ग्राहक 10 पिक्सेल 3 फ़ोनों के साथ वापसी की मांग कर रहे हैं

एंड्रॉइड स्टूडियो 3.4 एंड्रॉइड क्यू एमुलेटर के साथ पूरा हुआ